स्ट्रॉबेरी में छिपा है सेहत के लिए फायदों का खजाना

स्ट्रॉबेरी में छिपा है सेहत के लिए फायदों का खजाना

सेहतराग टीम

खाद्य पदार्थ में कई ऐसे चीजें हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। उन्हीं में एक है स्ट्राबेरी जो लाल रंग के होते हैं। ये स्वाद में तो बेहतर होता ही है लेकिन साथ ही साथ ये सेहत के लिए लाभकारी भी है, क्योंकि प्रोटीन, कैलोरी, फाइबर, आयोडीन, फोलेट, ओमेगा 3, पौटाशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटीमिन बी और सी के गुणों से भरपूर स्ट्रॉबेरी का सेवन शरीर को कई बीमारीयों से लड़ने की ताकत देता है। आमतौर पर स्ट्रॉबेरी को कच्चा ही खाया जाता है। इसके अलावा इसे टॉपिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। आइए जानते हैं कि स्ट्रॉबेरी का सेवन आपके सेहत के लिए कैसे लाभदायक है?

पढ़ें- ये घरेलू उपाय अस्थमा से आराम दिलाने में कारगर

स्ट्रॉबेरी खाने से घटता है वजन

एक कप स्ट्रॉबेरी में 53 कैलोरी होती है। इसमें भरपूर फाइबर भी होता है, जिससे इसको खाने के बाद काफी देर तक पेट भरा रहता है और आप अनहेल्दी स्नैक खाने से बच जाते हैं। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन सी आपका मेटाबॉलिज्म तेज करता है, जिससे शरीर तेजी से कैलोरी बर्न करता है।

स्ट्रेस कम करता है स्ट्रॉबेरी

इसका सेवन मूड को लाइट बनाए रखता है। जिससे आपको पॉजिटिव एनर्जी  मिलती है और आप फ्रेश फील करते हैं। जिससे आपको स्ट्रेस नहीं होता है।

स्ट्रॉबेरी खाने से बूस्ट होती है इम्युनिटी

स्वस्थ रहने के लिए अच्छी इम्युनिटी होना बेहद जरूरी है। इसके स्ट्रॉबेरी का सेवन करें, स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी अच्छी मात्रा में पाया जाता जो इम्युनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है।

इसे भी पढ़ें-

ऐसे अलग-अलग डिशेज में डालकर लें प्रोटीन और आयरन से भरपूर पालक का मजा

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।